वर्षों से, मैंने इस एक प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास किया है: निरंतर विकास प्राप्त करने वाले छोटे व्यवसाय उन लोगों से अलग क्या करते हैं जो विकसित नहीं होते हैं?



इंक पत्रिका के लिए एक वरिष्ठ सलाहकार के रूप में, मैं हर साल हजारों व्यापार मालिकों से बात करता हूं। मैंने सीखा है कि कोई चांदी की गोलियां या 17-सूत्रीय चेकलिस्ट नहीं हैं जो गारंटीकृत विकास की ओर ले जाएंगी। हालांकि, सात विशिष्ट क्षेत्र हैं जिनमें विकास कंपनियां अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करती हैं।

1. उद्देश्य की मजबूत भावना। विकास हासिल करने वाली कंपनियों के अधिकांश नेताओं को पता चलता है कि उनकी आकांक्षाओं और महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए वित्तीय इनाम बढ़ाने के वादे से कहीं अधिक समय लगता है। वे केवल "अधिक धन" की खोज की तुलना में एक उच्च कॉलिंग पाते हैं।

2. बकाया बाजार खुफिया। यह बाज़ार में मूलभूत परिवर्तनों को पहले पहचानने, फिर अनुकूलित करने की एक संगठन की क्षमता है। कई बार, छोटे-व्यवसाय के मालिक बहुत दूरदर्शी हो जाते हैं, केवल उन बाजारों के बारे में एक सीमित दृष्टिकोण को देखते हुए जिनमें वे प्रतिस्पर्धा करते हैं। विकास के नेता बड़ी तस्वीर देखते हैं।

3. प्रभावी विकास योजना। यह सबसे अच्छा भविष्यवक्ता है कि कोई व्यवसाय बढ़ेगा या नहीं। प्रभावी होने के लिए, विकास की योजना को अत्यधिक औपचारिक या जटिल होने की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, इसे लिखित, अच्छी तरह से संप्रेषित और नियमित रूप से अद्यतन करने की आवश्यकता है।

4. ग्राहक-संचालित प्रक्रियाएं। इन दिनों, मैं जिस भी कंपनी से बात करता हूं, वह मानता है कि यह ग्राहक-संचालित है, जबकि वास्तव में बहुत कम लोग हैं। ग्राहक के दृष्टिकोण से सभी व्यावसायिक प्रक्रियाओं पर एक नज़र डालें। क्या वे कंपनी के लिए इसे आसान बनाने के लिए, या ग्राहक के लिए तेज, सस्ता और बेहतर के वादे को पूरा करने में मदद करने के लिए हैं?

5. प्रौद्योगिकी की शक्ति। सफल नेता प्रौद्योगिकी चक्र के उफान और उफान को इस बात को नज़रअंदाज़ करने का बहाना नहीं देते कि हम एक सूचना युग में रहते हैं। यदि कोई कंपनी व्यवसाय में है, तो वह प्रौद्योगिकी व्यवसाय में है।

6. सबसे अच्छे और प्रतिभाशाली लोग। ग्रोथ लीडर्स मानते हैं कि वे उतने ही अच्छे हैं जितने कि वे लोग जिनके साथ वे काम करते हैं। सबसे अच्छे और प्रतिभाशाली लोगों को काम पर रखने, प्रशिक्षित करने और बनाए रखने की क्षमता अक्सर सफलता और विफलता के बीच का अंतर है।

7. भविष्य देखना। कुछ संगठन नियमित रूप से भविष्य पर विचार करने के लिए समय लेते हैं। ग्रोथ लीडर्स सीखते हैं कि जिस दुनिया में वे रहते हैं उसे प्रभावित करने वाली परिवर्तन की वृहद शक्तियों की लगन से निगरानी और व्याख्या कैसे करें।