आंकड़े बताते हैं कि, औसतन, अमेरिकी कंपनियां हर पांच साल में अपने आधे ग्राहक खो देती हैं।
यह सच है कि नए ग्राहक प्राप्त करने से आपके व्यवसाय को बढ़ने में मदद मिलेगी। हालाँकि, आपके वर्तमान ग्राहक आपके व्यवसाय की जीवनदायिनी हैं और उन्हें खुश रखना आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। यह सुनिश्चित करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं कि आपके ग्राहक वापस आते रहें।
* खोए हुए ग्राहकों को समझें। कई व्यवसाय के मालिक गलती से मानते हैं कि ग्राहक केवल बेहतर कीमतों के कारण अन्य कंपनियों को संरक्षण देना चुनते हैं। जबकि मूल्य निर्धारण एक चिंता का विषय हो सकता है, ग्राहक अक्सर प्रतिस्पर्धा में जाते हैं जब वे मूल्यवान महसूस नहीं करते हैं।
जीवनशैली में बदलाव ने ऐसी स्थिति भी पैदा कर दी है जहां ग्राहकों को अब आपके उत्पाद की आवश्यकता नहीं है। उनकी ज़रूरतों के संपर्क में रहकर, आप उनकी सेवा जारी रखने के लिए अपनी पेशकश को समायोजित करने में सक्षम हो सकते हैं
* अपने ग्राहक की सर्वोच्च प्राथमिकता को जानें। शायद यह विश्वसनीयता या गति या लागत है। आपकी कंपनी को आपके ग्राहक की नंबर 1 प्राथमिकता पता होनी चाहिए और उसे लगातार वितरित करना चाहिए। याद रखें, ग्राहकों की इच्छाएं बार-बार बदलती हैं, इसलिए हर छह महीने में खुद से यह सवाल पूछें।
* ग्राहकों के आजीवन मूल्य को स्वीकार करें। आपके ग्राहकों का आजीवन मूल्य वह आय है जो आपको तब मिलेगी जब कोई ग्राहक आपके साथ तब तक रहे जब तक वे संभवतः आपके उत्पाद या सेवा को खरीद सकें।
उदाहरण के लिए, एक वित्तीय सलाहकार को नियुक्त करने वाले ग्राहक का आजीवन मूल्य कई दशकों तक हो सकता है और कई पीढ़ियों तक हो सकता है। माता-पिता के साथ अच्छा व्यवहार करें और आप बच्चों का व्यवसाय जीत सकते हैं।
* एक सकारात्मक पहली छाप बनाएँ। अच्छे फर्स्ट इंप्रेशन से वफादार ग्राहक बनते हैं, और आपको सकारात्मक फर्स्ट इंप्रेशन बनाने का केवल एक मौका मिलता है। उपस्थिति महत्वपूर्ण है। आपके व्यवसाय का बाहरी और आंतरिक भाग साफ सुथरा होना चाहिए।
* ग्राहक को सुनो। कर्मचारियों को ग्राहकों को सक्रिय रूप से सुनना चाहिए। अपने ग्राहकों को आश्वस्त करें कि आप वास्तव में उनकी मदद करना चाहते हैं। ग्राहक आपके व्यवसाय को आपके कर्मचारियों की विनम्रता, सहानुभूति, प्रयास और ईमानदारी के आधार पर आंकेंगे।
* शिकायतों का शीघ्र और प्रभावी ढंग से समाधान करें और उनका समाधान करें। अनिवार्य रूप से, आपके कर्मचारियों को असंतुष्ट ग्राहकों का सामना करना पड़ेगा। चाहे वे कोई वस्तु लौटा रहे हों या कोई सेवा बदल रहे हों, ग्राहक निष्पक्ष नीति की अपेक्षा करते हैं। यदि आप तुरंत कोई समाधान प्रस्तुत नहीं कर सकते हैं, तो ग्राहक को बताएं कि वह कब उत्तर की अपेक्षा कर सकता है।
0 Comments